The smart Trick of जानिये सर्दी को दूर करने के टिप्स That Nobody is Discussing

Wiki Article



क्या आप जानते हैं कि रोजाना के खाने में अदरक शामिल कर बहुत सी छोटी-बड़ी बिमारियों से बचा जा सकता है। सर्दियों में इसका किसी भी तरह से सेवन करने पर बहुत लाभ मिलता है। इससे शरीर को गर्मी मिलती है और डाइजेशन भी सही रहता है।

विश्व के बड़े-बड़े विकसित देश और उनका विकसित समाज जहां प्रकृति के हर संताप से दूर इसके प्रति घोर संवेदनहीन होकर मानव जनित वो तमाम सुविधाएं उठाते हुए स्वार्थी और उपभोगी होकर जीवन बिता रहा है जो पर्यावरण के लिए घातक साबित हो रहे हैं। वहीं विकासशील देश भी विकसित बनने की होड़ में उसी रास्ते पर चलते हुए दिख रहे हैं, जो कि पर्यावरण के लिए लिए घातक है...

अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। इस पर नमक छिड़क लें। अदरक के एक एक टुकड़े को मुंह में रख चबाएं। अदरक का रस गले में दर्द, खराश, कोल्ड औक कफ को दूर करने में मदद करता है।

जरूर पढ़ें मेल-एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों का बुरा हाल!

इन यौगिकों में क्वरेटेटिन, आइसोक्विरसिट्रिन, एस्ट्रैगलिन, फ़िसेटिन, गैलिक एसिड और मेथिलगल्लाट के साथ-साथ प्रचुर मात्रा में एंजाइम भी शामिल हैं। इनके अलावा आम में पाया जाने वाला घुलनशील डायट्री फाइबर, पेक्टिन भी कैंसर को रोकने में मदद करता है। यह सभी मिलकर आम को एक शक्तिशाली कैंसर फाइटिंग फूड बनाते हैं। कई शोध अध्ययनों में आम की कैंसर से लड़ने की अपूर्व क्षमता का पता चला है।

आम का रंग अक्सर लाल, पीला, और नारंगी ही ज्यादा देखने में आता है पहले यह फल केवल भारतीय उपमहाद्वीप में ही मिलता था, लेकिन इसके बाद यह धीरे-धीरे दुनिया के दूसरे देशों में भी फैल गया। एक समय आम की पैदावार, सिर्फ दक्षिण एशिया तक ही सीमित थी, लेकिन अपने अनोखे और अतुलनीय स्वाद के कारण, अब यह उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में स्थित मैक्सिको देश तक जा पहुँचा है।

आर्टिकल के इस हिस्से में जानिए गले का कालापन दूर करने का इलाज।

काली मिर्च: छाती में जमे कफ को दूर करने में काली मिर्च का सेवन भी लाभकारी साबित होता है। इसमें मौजूद तत्व गले मे खराश और सर्दी-जुकाम की परेशानी भी दूर होती है। आप कुटी हुई काली मिर्च को एक चम्मच में लें और साथ में शहद डालकर सेवन करें। इसके अलावा, काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन भी किया जा सकता है।

इसका इस्तेमाल पेशाब से पहले या साथ में धातु गिरने के समस्या में भी लाभकारी है।

इसलिये अगर आपको चीजें याद नहीं रहती या फिर आप भूलने की बीमारी से ग्रस्त हैं या आपमें एकाग्रता की कमी है, तो रोजाना एक आम जरुर खाइये। अगर सिर में दर्द हो रहा हो तो आम की गुठली और छोटी हरड को एक समान मात्रा में लेकर दूध में पीस लें। फिर इसे अपने मस्तक पर लगायें, सिर का दर्द दूर हो जायेगा।

चेहरे को संवारने के लिए हम कॉस्मेटिक्स उपयोग में लाते हैं, Source लेकिन कहीं जरा भी आप सस्ते के चक्कर में पड़ गए तो समझिये कि आपकी स्किन खराब हो सकती है। चेहरे पर गहरे और काले दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। फिर उन्हें ठीक करने के लिए आप दूसरे प्रोडक्ट्स आजमाएंगे। चेहरे पर इस तरह के प्रयोग से बचना चाहिए। इन ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से त्वचा की प्राकृतिक चमक कहीं खो जाती है। जिन उत्पादों में एल्कोहल कि मात्रा ज्यादा हो, उन्हें खरीदने से बचें। मार्केट में मिलने वाले महंगे-से-महंगे फेसवॉश में भी कई बार हार्श डिटर्जेंट मिलाया जाता है, जो त्वचा रूखा कर देता है। क्या आप जानते हैं कि रूखी त्वचा पर बहुत जल्दी काले दाग-धब्बे हो जाते हैं!

दही खासकर जब फलों के साथ मिलाकर सेवन करते हैं.

अदरक की चाय सिर्फ स्वाद में ही अच्छी नहीं होती बल्कि, सर्दी-ज़ुकाम के इलाज में प्रभावी तौर पर मदद करती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह बहती नाक को अंदर से सुखाने में मदद करती है और सांस की नाली से बलग़म निकालने में भी मदद करती है। सर्दी-खांसी से राहत दिलाना अदरक के बेशुमार फायदों में से एक है।

खांसी में आप बच्चों को अदरक, तुलसी, काली मिर्च और गुड़ आदि का काढ़ा बनाकर भी दे सकते हैं। इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जो, खांसी में राहत देती हैं।

Report this wiki page